-->
Loading...
🚨WelCome to Raigarh College Notification🚨
SNPV- टाइम टेबल से जुड़ी बड़ी खबर हो सकती है परीक्षा की दिनांक में बढ़ोत्तरी  देखिए उपसचिव का क्या कहना है।

SNPV- टाइम टेबल से जुड़ी बड़ी खबर हो सकती है परीक्षा की दिनांक में बढ़ोत्तरी देखिए उपसचिव का क्या कहना है।

मार्च में होगी कॉलेज की परीक्षाएं, 92 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल

शहीद नंदकुमार पटेल यूनिवर्सिटी की वार्षिक परीक्षा मार्च के तीसरे सप्ताह से शुरू हो सकती है। इसके लिए अधिसूचना यूनिवर्सिटी द्वारा जल्द जारी की जाएगी। मुख्य परीक्षा में इस साल रायगढ़ और जांजगीर के कॉलेजों को मिला कर यूजी और पीजी के 92 हजार 358 परीक्षार्थी परीक्षा दिलाएंगे। शैक्षणिक सत्र 2022-23 में परीक्षाएं सेंटरों में ऑफलाइन आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा एग्जाम सेंटर, केन्द्राध्यक्ष, पर्यवेक्षक बनाने की तैयारी की जा रही है। यूनिवर्सिटी के कई कॉलेजों में

प्रायोगिक परीक्षाएं चल रही है। कैलेंडर के हिसाब से यूनिवर्सिटी 15 मार्च से परीक्षा लेने वाली थी, पर प्रायोगिक परीक्षा के बाद छात्रों की तैयारी का समय नहीं मिल रहा था। छात्रों ने इसे आगे बढ़ाने की मांग की थी। अब यूनिवर्सिटी ने अंतिम समय सारिणी जारी करते हुए मार्च महीने के तीसरे सप्ताह संभवतः 22 मार्च के बाद परीक्षाएं लेगी। यूजी और पीजी की वार्षिक परीक्षाएं 31 मई तक चलेगी। इस हिसाब से परीक्षा में शामिल होने के लिए परीक्षार्थियों के पास 24 दिन का समय बचा है। सभी तैयारी में जुट गए हैं।

तीन पालियों में परीक्षाएं


यूजी और पीजी मिला कर 92 हजार 358 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। तीन पालियों में परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। पहली पाली में सुबह 7 से 10 बजे तक ग्रेजुएशन के पहले, दूसरे, तीसरे के साथ डिप्लोमा परीक्षाएं होगी। दूसरे पाली सुबह 11 से 2 बजे तक बीए, एमए, पीजीडीसीए और तीसरी पाली दोपहर 3 से शाम 6 बजे तक प्राइवेट, एक्स और सप्लीमेंट्री के छात्र परीक्षा देंगे। कॉमर्स, एमए, विज्ञान के भी कुछ सब्जेक्ट्स के परीक्षाएं कराने की तैयारी है।

प्राइवेट परीक्षार्थियों की संख्या 40 हजार के पार


जांजगीर और रायगढ़ जिले को मिलाकर प्रायवेट परीक्षा दिलाने के लिए 40 हजार 583 विद्यार्थियों ने परीक्षा फार्म भर लिया है। इसमें से आधे से अधिक जांजगीर के विद्यार्थी हैं। इसी प्रकार दोनों जिले के शासकीय व प्राइवेट कॉलेजों में रेगुलर पढ़ाई करने वाले 51 हजार 775 विद्यार्थी वार्षिक परीक्षा में बैठेंगे।

बीते दो सालों से घर बैठे परीक्षा दे रहे थे परीक्षार्थी

साल 2021-22 में जिले के 16 शासकीय और प्रायवेट 51 कॉलेज में स्नातक के रेगुलर 21 हजार एंव प्राइवेट के 16 हजार 500 सौ तथा पीजी के 6 हजार 500 सौ विद्यार्थि घर बैठे एग्जाम दिया था। इसलिए लगभग सभी विद्यार्थी अच्छे नंबरो से पास हुए थे। लेकिन इस बार परीक्षाएं सेंटरों में कड़ी निगरानी के साथ होगी।

परीक्षा के लिए टाइम टेबल जल्द जारी होंगे 

मुख्यपरीक्षा के लिए फाइनल टाइम टेबल जल्द ही वेबसाइट में अपलोड की जाएगी। परीक्षाएं मार्च के तीसरे और आखरी सप्ताह के बीच शुरू हो सकती है। जिसके लिए तैयारी की जा रही है।

प्रो. प्रकाश कुमार त्रिपाठी, उप कुल सचिव एनकेपीयू


Source - भास्कर न्यूज। जांजगीर





Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article